Wednesday, April 21, 2021

8 दोस्तों के समूह ने लगाए 23000 पौधे, हर सप्ताह वृक्षारोपण का कार्य करते हैं। पढ़ें पूरी कहानी

पर्यावरण हमारे जीवन में बहुत अहम भूमिका निभाता है। वह हमारे जरूरत का हर एक चीज मुहैया करवाता है। फिर भी आज के व्यस्त जीवन में किसी के पास पर्यावरण के लिए समय ही नहीं है। आज हम आपको ऐसे 8 दोस्तों की कहानी बताएंगे जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से 23000 पौधे लगाए।

All is well foundation की हुई शुरूआत

इन 8 दोस्तो ने मिलकर एक फाउंडेशन की शुरूआत की जिसका नाम है “All is well foundation”। यह फाउंडेशन पर्यावरण की सुरक्षा के लिए काम कर रही है। इन 8 दोस्तों ने इस फाउंडेशन के जरिए काकीनाडा,आंध्र और आसपास के इलाकों में 23000 पौधे लगाए हैं।

Plants trees

8 दोस्तों ने मिल कर किया फाउंडेशन का निर्माण

किशोर कुमार ने साल 2014 में इस फाउंडेशन का निर्माण करवाया। उन्होंने काकीनाडा नगर निगम तथा वन विभाग के साथ मिलकर इस कार्य की शुरूआत की। किशोर के 7 दोस्तों ने भी इस कार्य में उनका पूरा साथ दिया। किशोर के साथियो के नाम हैं राजकुमार ( Rajkumar), कमलाकर राव (Kamlakar Rao) ,tvvsn रेड्डी(tvvsn Reddy) ,रवि वर्मा (Ravi Varma) ,राजेन्द्र रेड्डी (Rajendra Reddy) ,जी गोवर्धन (G. Govardhan) और टी सुधीर ( T. Sudhir) । अब इस फाउंडेशन के 500 सदस्य हैं।

यह भी पढ़ें: नकली गुड़ के सेवन करने से पर सकता है आपके स्वास्थ्य पर भारी, ऐसे करे घर मे असली गुड़ की पहचान।

किशोर को मिला परिवार का साथ

किशोर मार्केटिंग में MBA किए हैं। किशोर के पिता डिप्टी कलेक्टर हैं। किशोर को इस फाउंडेशन के लिए उनकी माँ तथा उनकी पत्नी ने उन्हें प्रोत्साहित किया। एक बार किशोर तथा उनके दोस्तों ने पार्क में कचरे का ढ़ेर देखा और साफ करने में जुट गए। इसी से इस फाउंडेशन की शुरुआत हुई। किशोर और उनके दोस्तों ने अलग-अलग क्षेत्र में पौधे लगाए।

यह भी पढ़ें: लाखों का है फायदा, दिव्या रावत से आप भी सीखें मशरूम की खेती का तरीका

पर्यावरण में बदलाव जरूरी

किशोर कहते हैं कि जब हम छोटे थे उस वक़्त बहुत हरियाली हुआ करती थी परंतु अब यह घट कर पूरा खत्म हो चुका है। इसलिए अब हमें इस क्षेत्र में काम करने की बहुत आवश्यकता है ताकि हमारे आने वाली पीढ़ी यह जान सके कि पर्यावरण का क्या महत्व है।

सबसे लोकप्रिय