Tuesday, August 3, 2021

नकली गुड़ के सेवन करने से पर सकता है आपके स्वास्थ्य पर भारी, ऐसे करे घर मे असली गुड़ की पहचान।

गुड़ का नाम सुनते ही हमें एक अलग मिठास मिलती है। गुड़ हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। गुड़ खाने से हमारे शरीर में यह जड़ी- बुटी की तरह काम करती है। लेकिन हमारे शरीर में लाभ तभी होगा जब हम असली गुड़ का सेवन करेंगे। बजार में तरह- तरह के गुड़ मिलते हैं। लेकिन इन गुड़ों की पहचान करना की कौन असली है और कौन नकली काफी मुश्किल हो जाता है।

Jaggery

यह भी पढ़ें: नौकरी छोड़ शुरू किया केक बेकिंग का बिजनेस। इस बेकरी से हर महीने कमा रही 50 हजार रुपए।

गुड़ बनाने की विधि

गुड़ बनाने के लिए सबसे पहले गन्ने के रस को एक कड़ाहे में उबलते हैं। इस गन्ने के रस को तब तक उबालें जब तक कि इसका अधिकांश पानी वाष्पित ना हो जाए। इस गन्ने के रस को उबलते समय कुछ अशुद्धियां और उबलने से हुई रासायनिक उत्परिवर्तन क्रियाओं के कारण इसका रंग गहरा लाल या भुरा हो जाता है। गन्ने के रस को उबालते समय कुछ प्राकृतिक चीजें डाल दी जाती है। जिससे अशुद्धियां निकल जाती है। जिसके कारण रंग में ज्यादा बदलाव नहीं आता है। परन्तु जो बाजार में गुड़ मिलती है उसके रंग में काफी बदलाव होता है। बाजार में मिलने वाली गुड़ पीला, सफेद या फिर कुछ लाल चमकदार होता है। अगर बाजार में मिलने वाली गुड़ को पानी में मिलाया जाय तो उसमे मिलावटी पदार्थ तलहटी में बैठ जाते हैं। जबकि जो शुद्घ गुड़ होते हैं। वह पानी में पुरी तरह घुल जाते हैं।

Jaggery 2

गुड़ के फायदे

गुड़ में बहुत सारे पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, पोटैशियम, प्रोटीन, जिंक और विटामिन बी आदि पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। गुड़ हमारे शरीर में डिटॉक्सीफाई करने में काफी मदद करता है। आयुर्वेद के अनुसार गुड़ की तासीर गर्म मानी जाती है।

यह भी पढ़ें: पुलिस की नौकरी छोड़ शुरू की आलू की खेती, 3.5 करोड़ कमा रहे हैं सालाना। सीखे तरीका

Jaggery 1

सबसे लोकप्रिय