Tuesday, June 22, 2021

नौकरी छोड़ शुरू किया केक बेकिंग का बिजनेस। इस बेकरी से हर महीने कमा रही 50 हजार रुपए।

हमे अपनी जिंदगी में कुछ अलग करने की चाहत होनी चाहिए। नौकरी तो सब करते हैं। लेकिन नौकरी के अलावा खुद को आत्मनिर्भर बनाना चाहिए। ऐसे ही एक कहानी है तान्या गुप्ता की जिन्होंने नौकरी छोड़कर खुद का बेकरी का बिजनेस शुरूकर आज लाखों रुपए कमा रही है।

तान्या गुप्ता जम्मू की रहने वाली हैं। इन्होंने 2018 में आर्ट्स से ग्रेजुएशन किया है। इसमें होम साइंस का भी एक विषय था। तान्या को बचपन से ही कुकिंग करने का बहुत शौक था। तान्या का सपना था कि वो कुकिंग में ही कुछ करें। और आज इनका सपना साकार भी हुआ। तान्या दिल्ली में एक शेक इंस्ट्रक्तर के तौर पर काम करती थी। तान्या की सैलरी उस समय 25 हजार रूपए थी। तान्या यहां करीब डेढ़ साल तक काम किए। लेकिन तान्या को अपने जिंदगी में कुछ अलग करने की चाह ने इन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और खुद का बेकरी के बिजनेस करने का मन बना लिया।

Tanya

तान्या बताती हैं कि नौकरी छोड़ने के बाद मैंने अपने घर के किचन में ही केक बनाना शुरू कर दिया। शुरुआत में सबसे पहले हमारे कुछ दोस्त और पड़ोसी हमे ऑडर देते थे। जिससे हमारे बेकरी का बिजनेस बढ़ता गया। और आज हमे पुरे जम्मू से ऑडर आते हैं। तान्या अपने इस बिजनेस का नाम “द बेकिंग वर्ल्ड” दिया है। तान्या अपने बिजनेस की शुरुआत 40 हजार रुपए से की थी जिसमे उन्होंने केक, पेस्ट्री, कप केक, कुकीज, पिज्जा, बाऊनी जैसी चीजें बनती हैं।

तान्या बताती हैं कि मेरे इस बेकरी के बिजनेस को शुरू हुए सिर्फ दो महीने ही हुए थे कि कोरोना महामारी की बजह से पुरे देश में लॉकडाउन लागू हो गया। जिससे हमारे बिजनेस पर काफी असर पड़ा। लेकिन इन्होंने हार नहीं मानी। इस कोरोना महामारी के चलते लोग हाइजीनिक फूड की तरफ रुझान बढ़ गया। यह मेरे लिए एक चुनौती थी की कैसे लोगों को घर बैठे टेस्टी और हाइजीनिक केक और बेकरी प्रोडक्ट्स पहुंचा सकती हूं। तभी तान्या के पास एक आइडिया आया। उन्होंने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पेज बनाकर अपने केक और बेकरी के आइटम को प्रमोट करना शुरू कर दिया। तान्या का यह आइडिया काफी सकारात्मक रही। उन्हें अगले हफ्ते से ही ऑनलाइन और ऑन कॉल केक के ऑडर आने लगे। तान्या को आज हर महीने 120 से अधिक ऑडर आते हैं। और उन्हें लगभग 30 हजार से अधिक की कमाई हो जाती है।

यह भी पढ़े: पुलिस की नौकरी छोड़ शुरू की आलू की खेती, 3.5 करोड़ कमा रहे हैं सालाना। सीखे तरीका

Cake

तान्या बताती हैं की मेरे इस बिजनेस में मेरी मां का पूरा सपोर्ट मिलता है। तान्या ने अपने बिजनेस की नींव 3 साल पहले ही कर रखी थी। इनकी मां छोटे पैमाने पर केक बनाकर बेचती थी। परन्तु जनवरी 2020 में इस बिजनेस को नए तरीके से शुरू किया।

तान्या ने अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्स ऐप का काफी इस्तेमाल किया है। जिससे उन्हें हफ्ते में कई नियमित ग्राहक हो गए हैं। तान्या बताती हैं कि ग्राहक ऑनलाइन बुकिंग के साथ- साथ हमारे घर पर भी आकर खरीदारी कर सकते हैं। और ऑडर की डिलीवरी के लिए मैंने एक व्यक्ति को काम पर भी रखा है।

यह भी पढ़े: अमेरिका से लौटकर पत्तल बनाना शुरू किया, इस साल कर चुके हैं 15 लाख का बिजनेस। देखें वीडियो

तान्या बताती है कि मेरा सपना है कि इस बिजनेस को पूरे जम्मू में फैलाना है। और जम्मू के कई जगहों पर बेकिंग स्टोर खोलना हैं। जिससे मै अपने इस बिजनेस को बढ़ा सकूं और कुछ लोगों को रोजगार दें सकूं।

तान्या कहती हैं कि हमारे देश के लड़कियों को आत्मनिर्भर बनना चाहिए। जिससे उन्हें सम्मान और सुरक्षा के साथ अपनी जिंदगी को आगे बढ़ा सकें।

सबसे लोकप्रिय