Tuesday, May 11, 2021

इंसानियत की बड़ी मिसाल, एक पैर से अपाहिज हाथी को इंसान ने लगा दिए आर्टिफीसियल पैर, अब चलता है ये हाथी

कहते है, जीवन में सबसे सुखी वहीं है , जो सम्पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं चाहे वह मनुष्य हो या जानवर। अगर कोई इंसान शारीरिक रूप से विकलांग हो तो उसका कोई ना कोई सहारा मिल ही जाता है,या फिर उसका इलाज भी करवाया जा सकता है। पर एक जानवर के लिए यह बहुत ही कठिन हो जाता है। यूं तो विज्ञान ने विकलांग व्यक्तियों के लिए कई तरह का इलाज दूंड निकला है, लेकिन अब थाईलैंड के एक शख्स ने विकलांग हाथियों का जीवन आसान करने का प्रयास किया है और उनका यह कार्य एक वीडियो के माध्यम से हम सबके सामने आया।

https://twitter.com/supriyasahuias/status/1329309958387580931?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1329309958387580931%7Ctwgr%5E&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.indiatimes.com%2Fhindi%2Ftrending%2Felephants-walk-again-with-prosthetic-limbs-527901.html

इस वीडियो को Theo Shantonas ने ट्वीटर पर शेयर किया है। इस वीडियो में एक व्यक्ति है, उस हाथी के साथ जो एक पैर से विकलांग है। वह व्यक्ति उस विकलांग हाथी के लिए नकली पैर बनाने में लगा है और वह बहुत ही वैज्ञानिक तरीके से ये नकली पैर का निर्माण भी कर चुका है। इस बनावटी पैर को पहनकर हाथी आसानी से चल भी रहा है।

जहां आज-कल लोग पैसों के लिए अपनों की भी मदद नहीं कर रहे है, वहीं उस व्यक्ति ने जानवरों की मदद के लिए अपना समय और पैसा दोनों खर्च किया है। इनके इस कार्य से विकलांग जानवर भी अपने पैरों पर खड़े हो सकेंगे।

आइएएस (IAS) सुप्रिया साहू ने भी इस वीडियो को शेयर किया है और लिखा है कि इस बनावटी पैर के सहारे उस हाथी का फिर से चलना मानो उसे नया जीवन मिल गया हो। यह जानवरों के लिए एक बेहतरीन योगदान है। जिस व्यक्ति ने भी यह बनाया है वह काबिल-ए-तारीफ़ है।

उस व्यक्ति ने जो जानवरों के लिए किया, वह बेहद ही सराहनीय है।

सबसे लोकप्रिय