Sunday, August 1, 2021

बिना किसी कोचिंग के पहले ही प्रयास में UPSC निकाल IAS बनें अक्षय अग्रवाल, ऑनलाइन वीडियो देखकर करते थे पढ़ाई

अक्सर लोग सलाह देते हैं कि किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए कोचिंग जरुर से ज्वाइन करना चाहिए। लेकिन यदि जब तक छात्र स्वध्ययन नहीं करेगा तो कोचिंग की पढाई से सफलता को कभी प्राप्त नहीं किया जा सकता है। किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए खुद की मेहनत सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण है। यदि बात की जाए देश की सबसे कठिन परीक्षा UPSC की तो उसमें कामयाबी हासिल करने के लिए कठिन मेहनत और जुनून बहुत आवश्यक है।

हम आज इस कहानी के माध्यम से एक ऐसे छात्र के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने बिना कोचिंग के सिर्फ विडियो देखकर पढाई किया। वह अपनी मेहनत से UPSC में ऑल इंडिया 43वीं रैंक हासिल कर के सभी के लिए बहुत हीं अनोखा मिसाल पेश किया है।

यह भी पढ़ें: डॉक्टर चाची ने गरीब भतीजे को हॉस्पिटल में करायी UPSC की तैयारी, भतीजा बना IAS

आईए जानते हैं उनके बारे में

अक्षय अग्रवाल (Akshay Agrawal) ने वर्ष 2018 के UPSC परीक्षा में पूरे देश में 43वीं रैंक हासिल किया है। अक्षय अग्रवाल ने इस परीक्षा में पहले प्रयास में ही सफलता हासिल किया है। उनका ऑप्शनल विषय इकोनॉमिक्स था। वर्तमान में अक्षय इंडियन इकोनोमिक सर्विस (IES) के पद पर ट्रेनिंग ले रहे हैं। अक्षय ने IAS पद के योग्य होने के बाद भी अपनी रुचि के अनुसार इंडियन इकोनोमिक सर्विस का चयन किया। अक्षय ने यूपीएससी की तैयारी करने के लिए कभी भी कोचिंग ज्वाइन नहीं किया है। वे यूट्यूब और सभी ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपनी पढाई किए।

IAS Akshay Agarwal 2

अक्षय वैसे सभी कैंडिडेट्स को प्रोत्साहित कर रहे हैं जो कोचिंग के फीस के रूप में बड़ी रकम नहीं दे सकते हैं। वह घर पर हीं सेल्फ स्टडी कर के सफल्ता प्राप्त कर सकते हैं। अक्षय ने बताया कि यदि दृढ इच्छा-शक्ति हो तो प्रतिदिन 8 घंटे की पढाई से कामयाबी प्राप्त किया जा सकता है। ऑनलाइन के नए दौर में यूट्यूब बेस्ट ऑनलाइन लर्निंग का माध्यम बनकर उभरा है। यहां सभी विषय का वीडियोज मौजूद है। बस जरुरत है ऊपर उठकर कंटेंट को खोजने की।

अक्सर ऐसा होता है कि जब छात्र कोचिंग नहीं जाते तो अपने अनुसार पढाई में लापरवाही बरतते हैं। सेल्फ स्टडी के समय इस बात का बेहद गंभीरता से ध्यान देना होता है। वे ऑनलाइन पढाई के लिए अच्छे ब्लॉगर्स को ज्वाईन करने का सुझाव देते हैं। इसके अलावा वह प्रतिदिन अखबार की खबरों को नोट्स बनाकर उसे दोहराने की भी सलाह देते हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए कैसे कृष्ण कुमार ने 40 रुपये महीने की कमाई से 32 करोड़ का बिजनेस-एम्पायर खड़ा किया।

IAS Akshay Agarwal 1

अक्षय ने सफलता हासिल कर के यह साबित किया है कि यदि पूरी लगन से मेहनत किया जाए तो बिना कोचिंग किए सेल्फ स्टडी से भी सफलता के शिखर तक पहुंचा जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय