Thursday, September 23, 2021

एक से ज्यादा बैंक अकाउंट रखने पर होते हैं बड़े नुकसान, जरुर जानिए 4 काम की बातें

हमारे देश में नौकरी करने वाले ज्यादातर लोगों के पास एक से ज्यादा बैंक में अकाउंट खोल रखे हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि कई लोगों को अगर एक कंपनी को छोड़कर दुसरी कंपनी बदलने के लिए वहां नया बैंक अकाउंट खोलना पड़ता है। कुछ बैंक ग्राहक ऐसे भी होते हैं जो अपने जीरो बैलेंस सैलरी अकाउंट में अगर कुछ महीनों तक उनके अकाउंट में सैलरी क्रेडिट नहीं होती है तो उस अकाउंट को बचत खाता में बदल देते हैं। बैंकों में नॉन- सैलरी बचत खाता में न्यूनतम सैलरी रखना होता है। जिससे कई बार इसे पुरा नहीं किया जा सकता है। अगर बैंक ग्राहकों के अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस नहीं है तो उस अकाउंट को बंद करा देना चाहिए। अगर आप अपना बैंक अकाउंट बंद करना चाहते हैं तो कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखें। जिससे बैंक ग्राहकों को अकाउंट बंद कराने में ज्यादा परेशानी ना हो।

अपना खाता बंद कराते समय इन सारी बातों का रखें ख्याल।

बैंक ग्राहक अपना खाता बंद करा रहे हैं तो उस समय अपने खाते से लिंक और सभी डेबिटस् को डिलिंक करवा लें। अगर ग्राहक को यह बैंक खाता महीने के लोन इएमआई के लिए लिंक है तो ग्राहक अपने कर्जदाताओं को नया बैंक अकाउंट दे देना चाहिए। जिससे ग्राहक और कर्जदाताओं को आगे कोई परेशानी ना हो।

Bank accounts

बैंक खाता को स्थायी रूप से बंद कराने के लिए भरना होगा क्लोजर फॉर्म

अगर बैंक ग्राहक अपने अकाउंट को स्थाई रूप से बंद कराना चाहते हैं तो बैंक ग्राहक को बैंक के ब्रांच में जाना होगा। और बैंक ब्रांच में जाकर अकाउंट क्लोजर फॉर्म भरना पड़ेगा। इसी फॉर्म के साथ ग्राहक को डी- लिंकिंग फॉर्म भी सबमिट करना पड़ेगा। और साथ ही क्रेडिट कार्ड, चेक बुक और डेबिटस् कार्ड भी बैंक में जमा करना होता है।

यह भी पढ़ें: IIT के बाद नौकरी छोड़ तैयारी शुरू किए, पहले ही प्रयास में UPSC निकाल मयूर बने IAS

अपनी पुरानी सैलरी अकाउंट बंद कारते समय इन बातों का रखें ख्याल

अगर आप अपना पुराना सैलरी अकाउंट बंद करवा रहे हैं तो अपने एम्प्लायर को नए अकाउंट का डिटेल्स बता दें। जिससे आपकी सैलरी रुके नहीं नई अकाउंट में आती रहे।

Money

यह भी पढ़ें: नकली गुड़ के सेवन करने से पर सकता है आपके स्वास्थ्य पर भारी, ऐसे करे घर मे असली गुड़ की पहचान।

सेविंग अकाउंट को 14 दिन के अंदर बंद कराने पर बैंक कोई चार्ज नही लेती

अगर आप सेविंग अकाउंट खुलवाने पर और उस अकाउंट को आप 14 दिनों के अंदर ही बंद करना चाहते हैं तो बैंक आप को चार्ज नहीं लेती है। लेकिन आप उस अकाउंट को 14 दिन से लेकर एक साल के बीच में अकाउंट बंद करवा रहे हैं तो बैंक आप से चार्ज लेगी। इसके लिए सभी बैंकों के अलग- अलग चार्ज हैं। लेकिन आप वही अकाउंट को एक साल बाद बंद करवा रहे हैं तो बैंक आप से कोई चार्ज नहीं लेगा।

Bank accounts 1

यह भी पढ़ें: कोहली और अंपायरों के बीच हुई बहस, भारत को नहीं दिया गया DRS, देखें वीडियो

एक से ज्यादा बैंक खाते को करवा दे बंद

अगर आप एक से ज्यादा बैंक खाते खोल रखे हैं, और उन खातों का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। तो उन खातों को बंद करवा देना ही बेहतर होगा। क्यूंकि जितनी भी बैंक खाते होंगे आपके पास उस हर खाते में न्यूनतम बैलेंस रखनी होती है। और आज कल न्यूनतम बैलेंस की रकम काफी बढ़ गई है। इसलिए आप बाकी के बैंक खातों को बंद करवा दें और सिर्फ एक हिं खाता रखें। और बैंक खाता बंद करने के बाद अकाउंट क्लोजिंग का आखरी स्टेटमेंट अपने पास अवश्य रखे। क्यूंकि भविष्य में इसकी जरूरत पड़े तो काम आ सके।

सबसे लोकप्रिय