Tuesday, May 11, 2021

IIT के बाद नौकरी छोड़ तैयारी शुरू किए, पहले ही प्रयास में UPSC निकाल मयूर बने IAS

अगर मन में सच्ची लग्न हो और अपने जिंदगी में कुछ कर जाने की ठान लें तो मुश्किल से मुश्किल काम आसान हो जाता है। ऐसे ही एक सक्श की कहानी है जिन्होंने आईआईटी क्रैक करने के बाद यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और उसमे टॉप भी किया।

पढ़ाई में अच्छे थे मयूर

मयूर ग्रामीण एरिया से थे। वहां उन्हें सुख सुविधा का काफी अभाव था। फिर भी मयूर पढ़ाई में काफी अच्छे थे। मयूर 12th करने के बाद जेईई की परीक्षा दी और इसमें वो उतीर्ण हुए। मयूर ने जेईई परीक्षा पास करने के बाद इन्होंने आईआईटी बॉम्बे में दाखिला मिला। मयूर आईआईटी बॉम्बे में काफी अच्छे नंबरों से उतीर्ण हुए। और इन्हे भारत में ही एक अच्छी कंपनी में जॉब लग गई। इस कंपनी में मयूर लगभग एक साल तक काम किए। इसके बाद मयूर को दूसरी जॉब कि ऑफर हुई तो वो इस कंपनी को छोड़कर दुबई चले गए। मयूर इस कंपनी में हफ्ते के पांच दिन काम करना होता था। और दो दिन छुट्टी होती थी। इस कंपनी में मयूर को 40 लाख रुपए का पैकेज था। और काफी सुख सुविधा भी मिलती थी। लेकिन मयूर को इन सब कामों में मन नहीं लगता था। मयूर अपने जिंदगी में कुछ ऐसा करना चाहते थे कि जिससे दूसरों का जीवन बदल सकें।

यह भी पढ़ें: नौकरी छोड़ शुरू किया केक बेकिंग का बिजनेस। इस बेकरी से हर महीने कमा रही 50 हजार रुपए।

Mayur

नौकरी छोड़ UPSC की तैयारी शुरू किए

मयूर ने इन सब सुख सुविधा और अच्छी खासी सैलरी को छोड़कर वो अपने देश भारत वापस आ गए। और मयूर ने यूपीएससी की तैयारी करने का मन बना लिया। भारत में यूपीएससी की परीक्षा काफी कठिन परीक्षा होती है। यूपीएससी परीक्षा तैयारी करने के लिए काफी मेहनत और लग्न की जरूरत होती है। मयूर ने अपनी लग्न और मेहनत से यूपीएससी कि परीक्षा की तैयारी में जुट गए। और पहले ही अटेम्पट में सफलता हासिल कर ली। इन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में 96 वीं रैंक हासिल करने के साथ- साथ टॉप भी किया। मयूर को 96 वीं रैंक लाने के कारण इन्हे आईएएस पद के लिए नियुक्त किया गया।

Mayur 1

पहले ही प्रयास में UPSC निकाल IAS बने मयूर

मयूर जानते थे कि यूपीएससी कि परीक्षा काफी कठिन होती है। उन्हें इस बात का डर बना रहता था कि अगर वो इस परीक्षा में सफल नहीं हुए तो वो अपनी नौकरी भी छोड़कर आ गए थे। फिर क्या होगा। मयूर के काफी सारे दोस्त जो इनके साथ पढ़ते थे। वो लोग बड़ी- बड़ी कंपनी में सीईओ जैसे बड़े पद पर थे। मयूर उनसे भी कॉम्पटीशन फिल करते थे। मयूर को यही डर की बजह से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने पर मजबूर कर दिया। मयूर को पता भी नहीं था कि वो पहले अटेम्पट में वो यूपीएससी कि परीक्षा निकाल लेंगे। लेकिन उनकी मेहनत, लग्न और उम्मीद ने मयूर को आज इस मुकाम तक पहुंचाया।

यह भी पढ़ें: किताब खरीदने तक के पैसे नही थे, आज अपने ज्ञान से इस किसान ने KBC में जीते 50 लाख , 1 करोड़ के सवाल पर चुके।

Mayur 2

UPSC के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स शेयर किए मयूर

मयूर बताते हैं कि यूपीएससी कि मेंस परीक्षा में अंसर राइटिंग का बहुत बड़ा रोल होता है। जब तक कैंडिडेट अपने उत्तर को अच्छे तरीके से लिखना नहीं सीख जाता तब तक उसके लिए सफल होना आसान नहीं है। वो कहते हैं कि यूपीएससी कि तैयारी करने के लिए पेपर बहुत सारे होते हैं। और समय बहुत कम और समय पर पेपर पूरा करना बहुत ही मुश्किल होता है। ऐसे में अभ्यास करना बहुत जरूरी हो जाता है। एक अंदर को छः से सात मिनट में बनाना होता है। जिसमे उसे फ्रेम करना सारी बातें लिखना जिससे जो एग्जामिनर हो वो खुश हो जाए। इसके लिए अभ्यास करना बहुत जरूरी है। वे कहते हैं कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने के लिए पिछले साल का प्रश्न देखिए और टॉपर्स की आंसरशीट को देखें। और अंसर राइटिंग को जितनी बार हो सके उतनी बार अभ्यास करें। ऐसा करने से आपको सफलता मिल सकती है।

सबसे लोकप्रिय